दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी अब भारत लेगी एंट्री, टेस्ला को ही छोड़ा पीछे

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक व्हीकल को तेजी से फेल रहे है , इलेक्ट्रिक व्हीकल को सरकार द्वारा भी प्रोत्साहन मिल रहा है इस लिए लोग भी इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना में अपनी रूचि जाता रहे है। लेकिन भारत में इलेक्ट्रिक कार में ज्यादा ऑप्शन है, इस में टाटा मोटर्स और MG सबसे आगे है लेकिन अब इन तो टक्कट देने के लिए BYD भी भारत में एंट्री ले चुकी है।

BYD वॉल्यूम के मामले में विश्व की सबसे बड़ी कंपनी है, टेस्ला जो जी अब तक की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार कंपनी मानी जाती थी लेकिन बीते साल BYD ने इलेक्ट्रिक कार के मामले में टेस्ला को पीछे छोड़ दिया था। जून 2022 तक टेस्ला ने 5.6 लाख इलेक्ट्रिक कार सेल की थी वही BYD ने 6.4 इलेक्ट्रिक कार की थी।

टेस्ला से पहले आई भारत में

टेस्ला दुनिया की सबसे पहली कामयाब इलेक्ट्रिक कार निर्माता रही है लेकिन भारत के इस कंपनी की कोई इलेक्ट्रिक कार मौजूद नहीं है, भारत सरकार ने इस इलेक्ट्रिक कार निर्माता पर ज्यादा टैक्स लगा रखे है और सरकार चाहती है की टेस्ला अपनी इलेक्ट्रिक कार भारत में ही बनाये लेकिन टेस्ला के मालिक ने अपनी इलेक्ट्रिक कार को भारत में बनाने से मन कर दिया और कहा की भारत में अगर टेस्ला को इलेक्ट्रिक कार लानी है तो हमारी इलेक्ट्रिक कार पर टैक्स कम करना होगा। वही BYD कंपनी के साथ ऐसा कुछ नहीं हुआ कंपनी डायरेक्ट भारतीय बाजार में एंट्री ले चुकी है

दिल्ली में बनेगा मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट

BYD इलेक्ट्रिक कार निर्माता 2023 के दिल्ली ऑटो एक्सपो अपने कई इलेक्ट्रिक कार प्रदर्शित करने वाली है, BYD अपनी इलेक्ट्रिक कार को भारतीय बाजार के लिए तैयार किये जायेंगे। कंपनी अपने इलेक्ट्रिक कारों को भारत में असेंबल करने वाली है लेकिन कंपनी अगले दो साल में 10 असेंबल इलेक्ट्रिक कार को भारतीय बाजार में बिक्री करने वाली है और इसी के साथ साथ भारत में अपनी मनुफैक्टरिंग प्लांट बनाने वाली है। कंपनी भारत में अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर सीरियस लग रही है और इस 2023 में कंपनी दिल्ली ऑटो में एक से अधिक इलेक्ट्रिक व्हीकल की प्रदशनी करेगी।

400 से 500 किलोमीटर की होगी रेंज

कंपनी के 400 से 500 किलोमीटर की रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार को लांच करने वाली है कंपनी ऑटो एक्सपो में हैचबैक, सेडान और एसयूवी समेत कई प्रोडक्ट प्रदर्शित करने वाली है। इस के अलावा कंपनी अपनी नहीं टेक्नोलॉजी को प्रदर्शित करेगी जिस से इलेक्ट्रिक व्हीकल में ज्यादा रेंज मिलती है। BYD अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Atto 3 फेस्टिव सीजन के दोहरान लांच करेगी।

Leave a Comment