इलेक्ट्रिक स्कूटर में ये तीन चीजे कभी मत करना, हजारो रुपये के साथ हो सकता है होगा बड़ा बैटरी ब्लास्ट और स्कूटर पूरा बर्बाद 

इलेक्ट्रिक स्कूटर की लोकप्रियता तीजी से बढ़ रही है और अब लोग पैट्रॉल और ICE स्कूटर की बजाय इलेक्ट्रिक स्कूटर लेना ज्यादा पसंद करते है। लेकिन इलेक्ट्रिक स्कूटर नई टेक्नोलॉजी होने के कारण लोगो को इनके बारे में जानकारी नहीं है और नार्मल स्कूटर की ही तरह इसमें भी कंपनी की सलाह के बिना मॉडिफिकेशन और रिपेयर करते है जिससे स्कूटर में हजारो रूपये का नुकसान के साथ-साथ भारी एक्सीडेंट का भी खतरा बना  रहता है। 

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

हम आपको तीन मॉडिफिकेशन या फिर यू करे बदलाव बताने वाले है जिसे कभी भी एक इलेक्ट्रिक स्कूटर में नहीं करवाना चाहिए। 

लोकल सर्विस और रिपेयर 

पैसे बचाने के लिए ज्यादातर लोग अपने स्कूटर को रिपेयर करवाने के लिए कंपनी की वर्कशॉप की बजाय लोकल रिपेयर सेण्टर जाना पसंद  करते है। 

यह भी पढ़े : इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज कैसे बढ़ाये हिंदी

लेकिन अगर आप अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ ऐसा  करने के सोच रहे है तो ये एक आपके ज़िन्दगी की सबसे बड़ी भूल हो सकती है। लोकल वर्कशॉप पर लोकल पार्ट्स का  इस्तेमाल  जाता है जिससे की स्कूटर में शॉर्टसर्किट होना का खतरा रहता है और इलेक्ट्रिक स्कूटर में बैटरी होने के कारण ये शॉर्टसर्किट एक बढ़ा बैटरी बलास्ट में बदल सकता है और पूरा इलेक्ट्रिक स्कूटर जलकर  बर्बाद हो सकता है। 

लोकल चार्जर का इस्तेमाल 

कंपनी हमेशा अपने  इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ एक चार्जर देती है जोकि स्पेशलय उसी इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए बना होता है ऐसे में अगर आप स्कूटर को चार्ज करने के लिए कोई थर्ड पार्ट या लोकल चार्जर का इस्तेमाल करते है तो इससे स्कूटर की बैटरी ख़राब हो सकती है जिससे स्कूटर की रेंज कम होने से लेकर बैटरी ब्लास्ट होने तक का खतरा होता है।  

यह भी पढ़े : मीम बना कर फ्री में जीते ओला का इलेक्ट्रिक स्कूटर, ओला इलेक्ट्रिक दे रही है Free S1 Pro ईवी, फ्री इलेक्ट्रिक स्कूटर

स्कूटर की समय समय पर जाँच न करना 

अगर आप एक इलेक्ट्रिक स्कूटर इस्तेमाल करते है तो आपको अपने स्कूटर की समय-समय पर जाँच करवानी जरुरी है अगर स्कूटर का कोई भी पार्ट सही से काम नहीं कर रहा है तो आपको उसे तुरंत ठीक करवालेना चाहिए खासतौर पर इलेक्ट्रिक पार्ट्स का सबसे ज्याद ध्यान देना चाहिए। 

यह भी पढ़े : टॉप 5 बेस्ट इलेक्ट्रिक बाइक इन इंडिया | Top 5 Best Electric Bike In India

आशा करते है की आप अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर में इस तरह की गलती नहीं करेंगे और किसी भी तरह के हादसे से बचे रहगें। इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करे जिससे उन्हें भी इसकी जानकारी हो सके। 

इलेक्ट्रिक वाहन के लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जरूर जुड़े : 

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

Leave a Comment